अल्जाइमर रोग के चरण कौन – कौन से होते है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

स्पाइना बिफिडा क्या है?, प्रकार, कारण, लक्षण – एशियन न्यूरो सेंटर
September 2, 2022
क्या अल्जाइमर को रोका जा सकता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
September 14, 2022
Show all

अल्जाइमर रोग के चरण कौन – कौन से होते है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

अल्जाइमर रोग आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होता है और समय के साथ धीरे-धीरे बिगड़ता जाता है। अल्जाइमर रोग आपके मस्तिष्क के हिस्से को प्रभावित करता है। यादाश्त, सोचने समझने की क्षमता आदि प्रक्रियाओं को खराब कर सकता है।

अल्जाइमर रोग के चरण कौन - कौन से होते है? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

अल्जाइमर रोग के चरण | Stages of Alzheimer’s Disease

अल्जाइमर रोग के कुछ चरणों के बारे में बताया गया है।

  1. सामान्य व्यवहार: अल्जाइमर रोग आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होता है। जब कोई व्यक्ति इस प्रारंभिक अवस्था में होता है, तो कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते। केवल एक पीईटी स्कैन, एक प्रकार का इमेजिंग परीक्षण जो दिखाता है कि मस्तिष्क कैसे काम करता है, यह बता सकता है कि क्या उन्हें अल्जाइमर है।
  2. बहुत हल्के परिवर्तन: इस चरण में व्यवहार में कुछ भी असामान्य नहीं देखा जा सकता है, लेकिन रोगी थोड़े अंतर महसूस कर सकते हैं। इसमें शब्दों को भूलने या चीज़ो को जगह पर रख के भूल जाना जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।
  3. हल्का बदलाव: इस समय रोगी की सोच और तर्क में बदलाव दिखाई देने लगता है। कुछ पढ़ कर उसे भूल जान, बार-बार वही सवाल पूछना, योजना बनाने में कठिनाई आना, लोगों से मिलते समय उनके नाम याद रखने में परेशानि आना।
  4. ज़्यादा बदलाव: इस चरण के दौरान, सोच और तर्क के साथ समस्याएं जो आपने चरण 3 में देखीं, वे अधिक स्पष्ट हो जाती हैं, और नए दिक्कतें सामने आने लगती हैं। जैसे: खुद के बारे में भूल जान, चेक पर सही तारीख लिखने में कठिनाई, महीने या मौसम के बारे में भूल जाना, खाना बनाने में दिक्कत, फोन इस्तेमाल करने में दिक्कत, किसी की बात समझने में परेशानियों का सामना करना, ऐसे कामों को पूरा करना मुश्किल है।
  5. चौथे चरण से ज़्यादा बदलाव: इस चरण में सबसे ज़्यादा और गंभीर बदलाव देखने को मिलते है जैसे की घर का पता, फोन नंबर, या स्कूल, याद रखने में कठिनाई हो रही है। मौसम के हिसाब से कपड़े न समझ आना।
  6. गंभीर बदलाव: इस चरण में रोगी पूरी तरह से याद रखने, समझने की क्षमता खो देते हैं, जैसे कि उनकी पत्नी को उनकी मां मानना, भ्रम विकसित हो सकता है, जैसे कि यह विश्वास करना कि उन्हें काम पर नहीं जाना चाहिए, भले ही वे ऐसा न करें। व्यक्ति निम्नलिखित चीज़ों का सामना करना पद सकता है: खुद से खाना, निगलना, कपड़े पहनना, वजन कम करना, त्वचा के संक्रमण से पीड़ित होना, निमोनिया, चलने में कठिनाई होना, या उनके सोने के पैटर्न में बदलाव होना।
  7. बहुत गंभीर बदलाव: आखिरी चरण के दौरान, अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति कई क्षमताएं खो देता है, जैसे कि खाना, चलना और उठना बैठना। आप अपने प्रियजन को नरम, आसानी से निगलने वाला भोजन खिलाकर, उन्हें चम्मच का उपयोग करना सिखाकर मदद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस स्तर पर बहुत से लोग यह नहीं बता सकते कि उन्हें कब भूख-प्यास लगी है।

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *