क्या तनाव सिरदर्द गंभीर हैं? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

क्रोनिक टेंशन सिरदर्द, कारण, लक्षण, इलाज – एशियन न्यूरो सेंटर
January 28, 2023
क्या न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस ट्यूबरल स्केलेरोसिस के समान है? – एशियन न्यूरो सेंटर
February 7, 2023
Show all

क्या तनाव सिरदर्द गंभीर हैं? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

तनाव सिरदर्द | Tension Headache

तनाव, जिसे तनाव सिरदर्द भी कहा जाता है, सिरदर्द का सबसे आम प्रकार है। उन्हें आमतौर पर सिर के चारों ओर दबाव महसूस हो सकता है, आमतौर सिर और गर्दन के पीछे। वे हल्के से मध्यम तीव्रता तक हो सकते हैं, और कहीं भी 30 मिनट से लेकर कई दिनों तक रह सकते हैं।

तनाव सिरदर्द आमतौर पर तनाव, थकान या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण होता है। वे खराब मुद्रा, डिप्रेशन या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकते हैं।

तनाव सिरदर्द के उपचार में विश्राम, मालिश, स्ट्रेचिंग, व्यायाम और दवाएं शामिल हैं। कुछ मामलों में, जीवनशैली में बदलाव, जैसे पर्याप्त नींद लेना और तनाव कम करना, उन्हें रोकने में मदद कर सकता है।

यह सर दर्द कंधों या ऊपरी पीठ तक भी फैल सकता है। यदि सिरदर्द बार-बार या गंभीर होते हैं, तो डॉक्टर विशेष रूप से तनाव सिरदर्द के लिए दवा लिख ​​सकते हैं|

क्या तनाव सिरदर्द गंभीर हैं? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

क्या तनाव सिरदर्द गंभीर हैं? | Are Tension Headaches Serious?

हालांकि तनाव सिरदर्द आमतौर पर गंभीर नहीं माना जाता है, वे बहुत तक़लीफ़देय हो सकते हैं और किसी व्यक्ति के जीवन की  को प्रभावित कर सकते हैं।

तनाव सिरदर्द के कारण होने वाला दर्द दैनिक गतिविधियों जैसे काम, स्कूल और सामाजिकता में बाधा उत्पन्न कर सकता है। तनाव सिरदर्द के लक्षण भी चिंता और थकान का कारण बन सकते हैं।

कुछ मामलों में, तनाव सिरदर्द पुराना हो सकता है, जो प्रति माह 15 दिनों से अधिक होता है और तीन महीने से अधिक समय तक रहता है। यदि आप लगातार या गंभीर तनाव सिरदर्द का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। वे इस तक़लीफ़ के कारण का निदान करने में मदद कर सकते हैं और उपचार विकल्पों की सिफारिश कर सकते हैं। जबकि तनाव सिरदर्द आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं, वे आपके जीवन को बाधित कर सकते हैं और राहत पाने के लिए आवश्यक कदम उठाना ज़रूरी है।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *