क्या पार्किंसंस रोग ठीक हो सकता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

पार्किंसंस रोग क्या होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 10, 2023
क्या पार्किंसंस रोग गंभीर है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 18, 2023
Show all

क्या पार्किंसंस रोग ठीक हो सकता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

पार्किंसंस रोग | Parkinson’s Disease

पार्किंसंस रोग एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जिसका अर्थ है| कि यह आमतौर पर समय के साथ बिगड़ जाता है। नतीजन, लक्षण अधिक स्पष्ट हो जाते हैं और दैनिक गतिविधियों में काफी हस्तक्षेप कर सकते हैं।

यह मस्तिष्क के एक विशेष क्षेत्र में तंत्रिका कोशिकाओं के नुकसान के कारण होता है, जो गति, संतुलन को प्रभावित करता है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लक्षण बिगड़ सकते हैं, जिससे चलने, लिखने, बोलने और दैनिक जीवन की अन्य गतिविधियों को करने में कठिनाई होती है।

पार्किंसंस रोग के साथ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन लोगों को इससे निपटने में मदद करने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बीमारी का प्रबंधन किया जा सकता है, और पार्किंसंस वाले लोग पूर्ण रूप से अपना जीवन जी सकते हैं।

क्या पार्किंसंस रोग ठीक हो सकता है? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

क्या पार्किंसंस रोग ठीक हो सकता है? | Can Parkinson’s Disease be Cured?

पार्किंसंस रोग के लक्षणों को प्रबंधित करने और रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए कई प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं।

  • इन उपचारों में दवाएं, भौतिक चिकित्सा, व्यावसायिक चिकित्सा, भाषण चिकित्सा और शल्य चिकित्सा शामिल हो सकते हैं। पार्किंसंस के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है, जैसे कंपकंपी, जकड़न और धीमी गति से चलना।
  • शारीरिक और व्यावसायिक उपचार संतुलन और समन्वय में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जबकि भाषण चिकित्सा संचार कठिनाइयों में मदद कर सकती है।
  • चिकित्सा उपचार के अलावा, जीवन शैली में बदलाव भी मदद कर सकता है। व्यायाम गति, संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • स्वस्थ आहार खाने और लक्षणों को खराब करने वाले खाद्य पदार्थों से बचने से भी मदद मिल सकती है। अन्य जीवन शैली में संशोधनों में तनाव प्रबंधन, विश्राम तकनीक और पर्याप्त आराम प्राप्त करना शामिल हो सकता है।
  • हालांकि पार्किंसंस रोग का इलाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन ऐसे उपचार उपलब्ध हैं जो इस बीमारी के लक्षणों को प्रबंधित करने और रोग की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं। सही उपचार के साथ, पार्किंसंस से पीड़ित लोग ठीक-ठाक अपने अनुसार जीवन जी सकते हैं।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *