क्या पार्किंसन रोग का इलाज संभव है? – एशियन न्यूरो सेंटर – डॉ. नवीन तिवारी

माइग्रेन से क्या - क्या परेशानी होती है? - एशियाई न्यूरो सेंटर - डॉ. नवीन तिवारी
माइग्रेन से क्या – क्या परेशानी होती है? – एशियन न्यूरो सेंटर – डॉ. नवीन तिवारी
May 25, 2022
Asian Neuro Centre Is Celebrating Its Fourth Anniversary! – Dr. Navin Tiwari
June 3, 2022
Show all

क्या पार्किंसन रोग का इलाज संभव है? – एशियन न्यूरो सेंटर – डॉ. नवीन तिवारी

पार्किंसंस रोग एक ऐसा विकार है जो मनुष्य के उस हिस्से को प्रभावित करता है जिसका काम हमारे शरीर के अंगो को संचालित करना है। इसके लक्षण इतने काम होते है की शुरुआती दौर में इसकी पहचान करना मुश्किल है। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है आपके हाथ पैरों में कमज़ोरी महसूस होने लगती है और इसका असर आपके दैनिक कार्यों में पड़ने लगता है। यह धीरे धीरे विकसित होता है। यह रोग कभी-कभी केवल एक हाथ में कम्पन के साथ शुरू होता है। इसमें आपकी आवाज़ धीमे या अस्पष्ट हो जाती है। चलते फिरते समय आपकी बाजुएं हिलना बंद कर देती है।

क्या पार्किंसन रोग का इलाज संभव है? - एशियन न्यूरो सेंटर - डॉ. नवीन तिवारी

पार्किसन रोग का इलाज संभव है या नहीं? | Is Parkinson’s Curable or Not?

पार्किंसंस एक लाइलाज बीमारी है। परन्तु इसके लक्षण को सुधारने या काम करने के लिए बहुत सारी थेरेपी उपलब्ध है। इन थेरेपी को मस्तिष्क में डोपामाइन का प्रभाव लम्बे समय तक अपने ब्रेकडाउन को रोककर मस्तिष्क में इसकी मात्रा बढ़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पार्किंसन के लिए सबसे अच्छा उपचार लेवोडापा है, जिससे मस्तिष्क में डोपामाइन में परिवर्तित किआ जाता है। हालांकि, लेवोडापा के साथ बहुत लम्बे इलाज के कारण इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है।

  • सर्जरी: कुछ लोगों के लिए जिनमे इस बीमारी के लक्षण नियंत्रण में नहीं होते हैं उनके इलाज के लिए सर्जरी ही एक मात्रा विकल्प होता है। इसके डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (डीबीएस) में आपका सर्जन आपके दिमाग के उस हिस्से में जो सभी कार्यों को करने का आदेश देता है, उसमे उत्तेजना जगाने के लिए उसमे इलेक्ट्रोड्स लगाएगा। एक अन्य प्रकार की सर्जरी, जिसमे पार्किसन बीमारी के लक्षण होते हैं उन्हें आपका सर्जन नष्ट कर देता है।
  • स्टेम सेल थेरेपी: यदि हम अन्य विकल्पों की ओर नज़र डाले जोकि पार्किंसन बीमारी के इलाज में लाभकारी है। इसमें स्टेम सेल से बनने वाली सेल्स से डोपामाइन का उत्पादन किया जाता है। पार्किंसन बीमारी के इलाज के लिए यह एक कारगर थेरेपी हो सकती है।

सही समय पर विशेषज्ञ से उपचार कराने पर इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आपको पार्किंसन रोग के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है, या फिर इस रोग का निदान करना है तो तत्काल एशियन न्यूरो सेंटर में संपर्क करें।

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *