फेसिअल परालिसिस या बेल्स पाल्सी क़्या होती है, बेल्स पाल्सी उसके लक्षण क़्या है

याददाश्त की कमी के कारण, याददाश्त तेज करने के उपाय – डॉ नवीन तिवारी
January 20, 2022
बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज, headache in child
बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज
January 27, 2022

बेल्स पाल्सी का नाम शायद आप लोगो नही सुना होगा हम आपको बता दे कि ये एक प्रकार की बीमारी होती है इस बीमारी के किसी व्यक्ति के एक तरफ के मांसपेशिया काम करना बंद कर देते है । इस पोस्ट में हम आपको फेसिअल परालिसिस  n क्या होता है ? ओर इस बीमारी के क्या लक्षण है इसके बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते है ।

बेल्स पाल्सी क्या है? | What is Bell’s Palsy?

बेल्स पाल्सी एक ऐसी स्थिति है जिसमें चेहरे की मांसपेशियों में अचानक से कमजोरी आ जाता है। इससे चेहरे का एक तरफ का भाग मुरझाया या लटका हुआ दिखने लगता है। इससे आप एक ही तरफ से हंस पाते है और बेल्स पाल्सी से ग्रस्त चेहरे की एक तरफ की आंख भी नही बंद हो पाती है ।

बेल्स पाल्सी को लोग फेसिअल पाल्सी के नाम से भी जानते है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। इसका सटीक कारण का पता नहीं है, परंतु ऐसा माना जाता है कि यह चेहरे के एक तरफ के मांसपेशियों को कंट्रोल करने वाली नसों में सूजन और लालिमा आने के परिणामस्वरूप ही होता है। यह वायरल इन्फेक्शन के पश्चात होने वाला एक रिएक्शन भी हो सकता है।

फेसिअल परालिसिस या बेल्स पालसी क़्या होती है, फेसिअल परालिसिस उसके लक्षण क़्या है

अधिकतर लोगों के लिए बेल्स पाल्सी एक अस्थायी समस्या होती है। परंतु इसके लक्षणों में कुछ हफ्तों के अंदर सुधार होना शुरू हो जाता है मरीज को पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 6 महीने का समय लग जाता है। कुछ बहुत ही कम लोगों में बेल्स पाल्सी के लक्षण जीवन भर के लिए हो जाते हैं। बहुत कम मामलों मे फेसिअल परालिसिस किसी व्यक्ति को दोबारा होता है।

बेल्स (फेसिअल) पाल्सी के लक्षण | Symptoms of Bell’s (Facial) Palsy

बेल्स (फेसिअल) के निम्नलिखित लक्षण हो सकते है :–

  • मुंह से लार का टपकना
  • चेहरे की प्रभावित साइड के जबड़े के आसपास या कान के पीछे में दर्द महसूस होना
  • प्रभावित साइड के कान में ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता का बढ़ना
  • स्वाद महसूस करने में कमी

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *