बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज

फेसिअल परालिसिस या बेल्स पाल्सी क़्या होती है, बेल्स पाल्सी उसके लक्षण क़्या है
January 24, 2022
मिर्गी के दौरे आने पर क्या करना चाहिए 🌺 डॉ नवीन तिवारी, एशियन न्यूरो सेंटर
January 29, 2022
Show all

बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज

बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज, headache in child

बड़े लोगो को ही नही बल्कि बच्‍चों को भी सिरदर्द हो जाता है। स्‍ट्रेस या आंखों की रोशनी कम होने के कारण बच्‍चो को सिरदर्द हो जाता है। यदि आप बच्‍चो में सिरदर्द के लक्षण पता कर लें तो इसे ठीक करने में काफी हेल्फ मिल सकती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बच्‍चों में सिरदर्द क्‍यों होते है और किस प्रकार इससे बचा जा सकता है।

बच्‍चों में सिरदर्द के क्या कारण है ? | What are the causes of headache in children?

बच्चो में सिर दर्द होने के निम्नलिखि कारण हो सकते है :–

  • जुकाम, फ्लू या विज्ञान के कारण से बच्‍चों को सिरदर्द हो सकता है। सही होने पर सिरदर्द अपने आप चला जाता है। इस परिस्थिति में बीमारी के कारण से डिहाइड्रेशन हो जाता है जो सिरदर्द को पैदा करता है।
  • खेलते वक्त सिर में कोई चोट लगने के कारण से भी सिरदर्द हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए।
  • माइग्रेन |

बच्चो मे सिरदर्द के क़्या कारण होते है, बच्चो मे सिरदर्द का इलाज

बच्चों में सिरदर्द / माइग्रेन क्‍यों होता है ? | Why do Children Have Headaches / Migraine?

स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी के करण से भी बच्‍चों को सिरदर्द हो सकता है। स्‍कूल या फिर किसी और चीज की चिंता से बच्‍चों को सिरदर्द ट्रिगर हो जाता है। कुछ खास तरह के फूड्स भी सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं। कैफीनयुक्‍त चीजें जैसे कि सोडा , काफी और चाय के वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।

बच्‍चे को सिरदर्द होना चिंता की बात है कई बार बच्‍चों को अपने माता-पिता से माइग्रेन की बीमारी मिलती है। मस्तिष्‍क में किसी प्रकार का दिक्कत होने पर भी सिरदर्द हो सकता है। ब्रेन में ब्‍लीडिंग, फोड़ा या ट्यूमर होने पर ऐसा हो सकता है।

बच्चों  को सिरदर्द होना चिंता की बात है क्या ? | Is it a matter of concern for children to have headaches?

ज्यादातर मामलों में डिहाइड्रेशन या स्‍ट्रेस जैसे आम कारणों के वजह से ही बच्‍चे में सिरदर्द के लक्षण देखे जाते है परंतु आराम करने पर यह ठीक हो जाता है। वैसे तो, अगर बच्‍चे को महीने में एक बार से ज्‍यादा बार सिरदर्द हो रहा है, पूरी नींद लेने पर भी उठने पर सिरदर्द हो रहा है और दर्द लगातार बना हुआ है या समय के साथ दर्द और ज्यादे बढ़ता जा रहा है, बच्‍चा बेसुध हो गया है या मतली, चक्‍कर आने और गर्दन में दर्द जैसे लक्षण भी दिख रहे है तो आपको बच्‍चे को बिना देरी किए डॉक्‍टर के पास ले जाना चाहिए ।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *