याददाश्त की कमी के कारण, याददाश्त तेज करने के उपाय – डॉ नवीन तिवारी

इंदौर मे अलज़ाईमर रोग का इलाज, अलज़ाईमर रोग उपाय, डॉ नवीन तिवारी
January 15, 2022
फेसिअल परालिसिस या बेल्स पाल्सी क़्या होती है, बेल्स पाल्सी उसके लक्षण क़्या है
January 24, 2022
Show all

याददाश्त की कमी के कारण, याददाश्त तेज करने के उपाय – डॉ नवीन तिवारी

क्या आप भी किसी काम को करने के बाद ये सोचते है कि आपने ये काम किया भी या नहीं, कभी-कभी चीजों को भूल जाना या फिर किसी बात का याद ना आना आम बात है परंतु जब भूलना आपकी आदत बनने लगे, तो आपको ये समझ लेना चाहिए कि आपकी याददाश्त कमजोर हो गई है। वैसे तो मेमोरी लॉस के बहुत से कारण हैं, जिनमें से एक बहुत बड़ा कारण है वह है बढ़ती उम्र का असर, परंतु यदि आप बहुत कम उम्र में ही चीजें को भूलने लगते हैं, तो आपको मेमोरी लॉस का कारण जानकर इस परेशानी पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

कमजोर याददाश्त के कारण क्या है ? | What is the cause of weak memory?

याददाश्त के कमजोर हो जाने के बहुत से कारण है जोकि निम्नलिखित है :–

  • उम्र की वजह से याददाश्त कमजोर

उम्र बढ़ने के कारण याददाश्त कम होना एक आम बात है , परंतु एसा जरूरी नहीं होता है कि  उम्र के साथ साथ आपका मेमोरी कमजोर हो जाएं। मस्तिष्क कोशिकाओं की मरम्मत में हमारा शरीर कम प्रभावी होता है। मस्तिष्क कोशिकाएं याद करने के लिए जिम्मेदार होती है, परंतु जैसे जैसे उम्र बढ़ता है ये कमजोर हो जाती है।

याददाश्त की कमी के कारण, याददाश्त तेज करने के उपाय - डॉ नवीन तिवारी

  • दवाईयों का अधिक सेवन है

अल्जाइमर रोग उन बीमारियों में से एक होता है जो आपकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है। यह मस्तिष्क के कोशिकाओं को नुकसान के साथ जुड़ा होता है। कुछ अन्य विकारों में हार्मोन से संबंधी विकार हो सकते हैं, मुख्य रूप से हार्मोन थायरॉयड और इसके अलावा बहुत ज्यादा ओवर-द-काउंटर वाली दवाईयों के सेवन का भी याददास पर प्रभाव पड़ता है।

  • ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग

ड्रग्स के ज्यादा उपयोग से आपकी याददाश कमजोर हो जाती है । ड्रग्स का मस्तिष्क के कुछ हिस्सों पर सीधा असर पड़ सकता है। जब तंबाकू चबाया जाता है, तो यह भी आपके मस्तिष्क के उपर असर करता है। यह आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को कम ऑक्सीजन पहुंचाने लगता है जिसका सीधा प्रभाव आपके याददाश्त पर पड़ता है।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *