इंदौर मे गर्दन दर्द का बेहतर इलाज – डॉ नवीन तिवारी, asianneurocentre.com

गर्दन दर्द के मुख्य कारण कौन से हैं ❓ | What are the main causes of neck pain?
गर्दन दर्द के मुख्य कारण कौन से हैं ❓, What are the main causes of neck pain?
February 3, 2022
माइग्रेन मे क़्या सावधानियां रखनी चाहिए, Precautions in Migraine - डॉ नवीन तिवारी
माइग्रेन मे क़्या सावधानियां रखनी चाहिए – डॉ नवीन तिवारी
February 11, 2022
Show all

इंदौर मे गर्दन दर्द का बेहतर इलाज – डॉ नवीन तिवारी, asianneurocentre.com

गर्दन में दर्द होने के वजह से आप बहुत परेशान रहते है और हमेशा यही सोचते रहते है कि काश कोई ऐसा इलाज मिलता जिससे आपका गर्दन का दर्द ठीक हो जाता तो इस पोस्ट में हम आपको गर्दन के दर्द के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे ।

गर्दन दर्द के उपाय क्या है ? | What is the remedy for neck pain?

गर्दन दर्द के निम्नलिखित उपाय है :–

  1. बर्फ से सिकाई :– गर्दन के दर्द में बर्फ से सिकाई करने पर काफी हद तक आराम मिलता है। एक मोटे तौलिए में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को रख ले और इसे ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट तक गर्दन से सटाए रखे  यदि आपको गर्दन के दर्द की समस्या बार-बार परेशान कर रही हो तो आप एक आइस बैग खरीद सकते है ।
  2. अपनाएं हॉट ऐंड कोल्ड थेरपी :– गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे कारगर उपाय है। गुनगुने पानी से नहाने के बाद आप अपनी गर्दन को बर्फ से सिंकाई कर सकते हैं। इस हॉट ऐंड कोल्ड थेरपी को आप दिन में कई बार करें, परंतु कभी भी 15 मिनट से ज्यादा न करें ऐसा करने से नुकसान हो सकता है ।
  3. मोटे तकिए का इस्तेमाल :– सोते वक्त सही पोजिशन का ध्यान रखें और बार-बार अपने गद्दों को बदलने से परहेज करें। इसके अलावा कभी भी मोटे तकिए का प्रयोग न करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी गर्दन के दर्द में बढ़ोतरी होगी, अपितु सुबह उठते समय आपका मूड भी खराब हो सकता है।
  4. बैठने का सही तरीका अपनाएं :–  गलत तरीके से बैठने से न सिर्फ गर्दन में दर्द होता है अपितु अन्य शारीरिक समस्याएं भी होती है । आप एक दीवार के सहारे अपनी पीठ लगाकर खड़े हो जाइए, उस वक्त आपकी पीठ जिस स्थिति में होती है, कोशिश कीजिए कि बैठते समय दिनभर वह उसी स्थिति में रहें। ऐसा करने से आपके गर्दन का दर्द धीरे-धीरे कम होता जाएगा।

इंदौर मे गर्दन दर्द का बेहतर इलाज - डॉ नवीन तिवारी

अधिक जानकारी  आप Asian Neuro Center से सलाह जरूर लें ।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *