आधा सिर दर्द होने का कारण क्या है? – एशियन न्यूरो सेंटर

क्या न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस ट्यूबरल स्केलेरोसिस के समान है? – एशियन न्यूरो सेंटर
February 7, 2023
मिर्गी की बीमारी क्यों होती है? – एशियन न्यूरो सेंटर
February 22, 2023
Show all

आधा सिर दर्द होने का कारण क्या है? – एशियन न्यूरो सेंटर

आधा सिर दर्द क्या है | What is Half Headache 

एक तरफ होने वाले सिरदर्द को माइग्रेन सिरदर्द और आधा सिर के नाम से भी जाना जाता है, जो एक गंभीर, जो एक गम्भीर प्रकार के दर्द की तरह होता है, जो आमतौर पर सिर के एक तरफ स्थित होता है।

यह कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक कहीं भी रह सकता है। यह अक्सर अन्य लक्षणों जैसे मतली, उल्टी, प्रकाश और आवाज़ के प्रति उलझन पैदा करता है और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता के साथ होता है।

ऐसा माना जाता है कि माइग्रेन का सिरदर्द मस्तिष्क और उसकी रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन के कारण होता है, जिसके कारण वेसल्स ऐंठन या सिकुड़ जाती हैं और फिर सूज जाती हैं, जिसके परिणाम दर्द होता है।

अन्य कारक जो माइग्रेन के हमले को ट्रिगर कर सकते हैं उनमें कुछ खाद्य पदार्थ, तनाव, हार्मोन और पर्यावरणीय कारक शामिल हैं। माइग्रेन का सिरदर्द दुर्बल करने वाला हो सकता है, लेकिन सही उपचार से इसे रोक सकता है।

अगर आप इस तकलीफ से लगातार पीड़ित है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें वह आपकी तकलीफ को कम करने के लिए कुछ उपाय बता सकते है।

आधा सिर दर्द होने का कारण क्या है? -  एशियन न्यूरो सेंटर

आधा सिर दर्द होने का कारण क्या है? | What is the Reason for Half Headache?

तनाव, चिंता, हार्मोनल बदलाव, कुछ खाद्य पदार्थ, मौसम में बदलाव और कुछ दवाओं सहित विभिन्न कारकों से माइग्रेन शुरू हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि माइग्रेन इन कारकों के संयोजन और मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में असामान्यता के कारण होता है।

इससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और फिर अचानक फैल सकती हैं, जिसके कारन आधे सर में दर्द हो सकता है। हालांकि एक तरफ होने वाले सिरदर्द का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग इस दर्द की गंभीरता को रोकने या कम करने में मदद के लिए किये जा सकते है।

अपनी जीवनशैली में बदलाव लेकर इस दर्द में रहत मिल सकती है जैसे स्वस्थ और संतुलित आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और कम तनाव लेना शामिल है। इसके अतिरिक्त, ऐसी दवाएं और अन्य उपचार उपलब्ध हैं जो माइग्रेन के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *