क्या क्लस्टर सिरदर्द खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

क्लस्टर सिरदर्द क्या है और क्यों होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
January 11, 2023
तनाव सिरदर्द का क्या कारण बनता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
January 24, 2023
Show all

क्या क्लस्टर सिरदर्द खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

आज की दुनिया में, सिरदर्द काफी प्रचलित हैं। बहुत से लोग स्वीकार्य असुविधा का अनुभव करते हैं, जबकि अन्य लोगों को कष्टदायी दर्द होता है।

 क्लस्टर सिरदर्द अक्सर माइग्रेन, साइनस कठिनाइयों और तनाव सिरदर्द से भ्रमित होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और इसकी जांच करानी चाहिए।

इस सिरदर्द को सुसाइड सिरदर्द भी कहा जाता है क्योंकि इसमें व्यक्ति को इतना दर्द होता है कि वह खुद पर काबू नहीं रख पाता है। क्लस्टर सिरदर्द आमतौर पर एक आंख में और उसके आसपास तीव्र दर्द या एक तरफ सिरदर्द की विशेषता है।

ऐसे सिरदर्द माइग्रेन की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं लेकिन आमतौर पर लंबे समय तक नहीं रहते हैं। क्लस्टर सिरदर्द बिना किसी पूर्व संकेत या इस तरह की घटना के संकेत के अचानक शुरू होता है।

क्लस्टर सिरदर्द जीवन के लिए खतरा नहीं है और इससे मस्तिष्क क्षति का कोई संभावित खतरा नहीं होता है। यह एक दुर्लभ समस्या है, जो कि कम लोगों को प्रभावित करती है।

क्या क्लस्टर सिरदर्द खतरनाक है? | Is cluster headaches dangerous?

क्या क्लस्टर सिरदर्द खतरनाक है? | Is cluster headaches dangerous?

क्लस्टर सिरदर्द सिरदर्द का सबसे गंभीर प्रकार है। इस मामले में, रोगी को गंभीर सिरदर्द का अनुभव होता है जो 24 घंटे तक जारी रह सकता है। ये आमतौर पर रात में होते हैं। दैनिक क्लस्टर सिरदर्द मुकाबलों में सप्ताह या महीने लग सकते हैं।

हालाँकि, उसके बाद कई महीनों या वर्षों तक उन पर हमले नहीं हो सकते हैं। क्लस्टर सिरदर्द, सिरदर्द के अन्य रूपों की तरह नहीं होते हैं। ये बहुत खतरनाक हो सकते हैं और अक्सर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

क्लस्टर सिरदर्द हानिकारक नहीं हैं, इस तथ्य के बावजूद कि वे काफी गंभीर हो सकते हैं। हालांकि क्लस्टर सिरदर्द बहुत दर्दनाक हो सकता है, उन्हें हानिकारक नहीं माना जाता है और आमतौर पर स्थायी क्षति नहीं होती है।

हालांकि, अगर इसका इलाज न किया जाए तो, तो क्लस्टर सिरदर्द की गंभीरता बढ़ सकती है, जिससे अधिक दर्द और परेशानी हो सकती है।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *