क्लस्टर सिरदर्द क्या है और क्यों होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

बच्चों में न्यूरोक्यूटेनियस सिंड्रोम, कारण, लक्षण – एशियन न्यूरो सेंटर
January 7, 2023
क्या क्लस्टर सिरदर्द खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
January 17, 2023
Show all

क्लस्टर सिरदर्द क्या है और क्यों होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

क्लस्टर सिरदर्द क्या है | What is Cluster Headache

क्लस्टर सिरदर्द एक बहुत ही गंभीर और दर्दनाक प्रकार का सिरदर्द है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है और अक्सर चक्र या क्लस्टर में हो सकता है। दर्द आमतौर पर सिर के एक तरफ स्थित होता है और इसे तेज, जलन या चुभने वाले दर्द के की तरह मन जाता है।

यह आमतौर पर आंख और माथे के पीछे होता है। इसके साथ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे आंख का लाल होना और आंसू आना। क्लस्टर सिरदर्द आमतौर पर चक्रों या समूहों में होता है। क्लस्टर के दौरान, सिरदर्द कई हफ्तों या महीनों तक दिन में कई बार हो सकता है।

इन क्लस्टर्स के बीच बिना किसी सिरदर्द के सप्ताह, महीने या साल भी हो सकते हैं। क्लस्टर सिरदर्द का कारण अज्ञात है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसमें जेनेटिक, पर्यावरण और जीवनशैली के कारण हो सकता है।

उपचार में दवाएं, जीवनशैली में बदलाव और अन्य उपचार शामिल हो सकते हैं। क्लस्टर सिरदर्द बहुत अक्षम कर सकता है और किसी व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर सकता है।

यदि आप क्लस्टर सिरदर्द से जुड़े किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। आपका डॉक्टर इस बीमारी का इलाज करेगा।

क्लस्टर सिरदर्द क्या है और क्यों होता है? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

क्लस्टर सिरदर्द क्यों होता है? | Why do Cluster Headaches Happen?

क्लस्टर सिरदर्द का कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन कुछ कारक उनके साथ जुड़े हो सकते हैं।

  • कारक जो क्लस्टर सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं उनमें शराब और नशीली दवाओं का उपयोग, तनाव, मौसम में बदलाव शामिल है। धूम्रपान के कारण भी क्लस्टर सिरदर्द हो सकता है।
  • क्लस्टर सरदर्द जेनेटिक भी हो सकता है यानि की अगर आपके परिवार में कोई सदस्य इस बीमारी से पीड़ित है तो यह सम्भावना हो सकती है की आप भी इस बीमारी से ग्रस्त हो जाए।
  • क्लस्टर सिरदर्द के विकास में तनाव को भी एक कारक माना जाता है।
  • जब सेरोटोनिन का स्तर कम होता है, तो यह ट्राइजेमिनल तंत्रिका में सूजन पैदा कर सकता है, जो एक तंत्रिका है जो मस्तिष्क के करीब चलती है। यह सूजन दर्द का कारण बन सकती है, जिससे क्लस्टर सिरदर्द होता है।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *