इंदौर मे सियाटिका का बेहतर इलाज – एशियन न्यूरो सेंटर | Best Treatment for Sciatica in Indore

जुवेनाइल मयोक्लिनिक एपिलेप्सी (JME) क़्या होती है, उसके लक्षण क़्या होते है? | JME Epilepsy Symptoms
March 10, 2022
अलजाईमर रोग के बारे मे जानकारी | Information About Alzheimer's Disease
अलजाईमर रोग के बारे मे जानकारी | Information About Alzheimer’s Disease
March 14, 2022

सियाटिका को मुख्य रूप से , पैरों में होने वाला दर्द माना जाता है। ऐसा साईटिक नर्व में जलन, दबाव या किसी अन्य कारणों से होने लगता है। हम आपको बताते चलें साइटिक नर्व (sciatic nerve) के बारे में, ये हमारे शरीर की सबसे लंबा, मोटा, और बेहद महत्त्वपूर्ण नर्व (तंत्रिका, नस) में से एक होता है जोकि कमर के निचले हिस्से से होती हुई कूल्हे के रास्ते दोनों पैरो में जा पहुंचता है। दर्द की तीव्रता हल्के से लेकर तेज़ भी हो सकता है। कई बार तीव्र और जलन वाला दर्द इंसान को परेशान ही कर देता है। आमतौर पर यह दर्द एक तरफ के पैर में ही पाया जाता है। परंतु मुमकिन है कि नही इसका प्रभाव दोनों पैरों में देखने को मिले। साइटिका 30 से 50 साल की उम्र के लोगों के बीच होने की ज्यादा संभावना होती है।

सियाटिका का इलाज | Treatment of Sciatica

साइटिका के दर्द के लिए निर्धारित दवाओं के प्रकार निम्नलिखित हैं :–

  • सूजन विरोधी दवाएं
  • स्नायु शिथिलता की दवाएं
  • नारकोटिक्स दवाएं
  • ट्रायसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स
  • उद्वेग के विरोधी दवाएं
  • शाररिक चिकित्सा

इंदौर मे  सियाटिका का बेहतर इलाज! एशियन न्यूरो सेंटर

आपके दर्द में सुधार होने के पश्चात, आपके डॉक्टर या फिजिकल थेरेपिस्ट भविष्य की चोटों को रोकने में आपकी मदत करने के लिए पुनर्वास कार्यक्रम को तैयार कर सकते हैं। इसमें आम तौर पर आपके बैठने, खड़े होने अथवा चलने की मुद्रा को सही करने के लिए अभ्यास, अपनी पीठ की मांसपेशियों को कठोर करना और लचीलेपन में सुधार करना आदि शामिल हैं।

स्टेरॉयड इंजेक्शन – कुछ मामलों में आपके डॉक्टर इस तंत्रिका रूट के आसपास के एरिया में कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा के इंजेक्शन की मांग कर सकते है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड प्रभावित तंत्रिका के आसपास सूजन को कम करता है और दर्द कम करने में आपकी मदत करता है। आमतौर पर प्रभाव कुछ महीनों में बंद हो जाता हैं। स्टेरॉयड इंजेक्शन की सीमित संख्या का ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि जब इंजेक्शन अक्सर लगाएं जाते है तो गंभीर दुष्प्रभावों का खतरा भी बढ़ जाता है।

सर्जरी – ये विकल्प आमतौर पर तब उपयोग किया जाता है जब संपीड़ित तंत्रिका के कारण बहुत ज्यादा कमजोरी हो जाती है अथवा आंत्र या मूत्राशय पर नियंत्रण न रहे या जब आपको दर्द होता है जो धीरे-धीरे बढ़ता चला जाता है या अन्य उपचारों से कोई सुधार नहीं होता है। सर्जन बढ़ी हुई हड्डी (बोन स्पर) या हर्नियेटेड डिस्क के हिस्से को निकाल सकता हैं जोकी परेशानी वाली तंत्रिका पर दबाव डालता है।

मैं उम्मीद करता हूं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि सियाटिका का बेहतर इलाज क्या है यदि आपको इसके बारे में विशेष जानकारी चाहिए तो आप एशियन न्यूरो सेंटर से सम्पर्क कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *