माइग्रेन में क्या खा सकते हैं, What Can Eat in Migraine – Dr. Navin Tiwari

माइग्रेन मे क़्या सावधानियां रखनी चाहिए, Precautions in Migraine - डॉ नवीन तिवारी
माइग्रेन मे क़्या सावधानियां रखनी चाहिए – डॉ नवीन तिवारी
February 11, 2022
माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation - Dr. Navin Tiwari
माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation – Dr. Navin Tiwari
February 17, 2022
Show all

माइग्रेन में क्या खा सकते हैं, What Can Eat in Migraine – Dr. Navin Tiwari

माइग्रेन में क्या खा सकते हैं, What Can Eat in Migraine - Dr. Navin Tiwari

माइग्रेन आज कल युवाओं में बढ़ती एक आम समस्या होती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबित, भारत में माइग्रेन ने लगभग तीन चौथाई लोगों को जकड़ रखा है। इसमें सबसे अधिक युवा वर्ग प्रभावित है। सामान्य सिरदर्द के मुकाबले माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द असहनीय होता है। वैसे तो , असहनीय सिरदर्द सिर्फ माइग्रेन में ही नहीं, अपितु ट्यूमर, मेनिनजाइटिस आदि बीमारियों में भी हो सकती है। इससे पहले देर हो, डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। माइग्रेन का दर्द काफी बेचैनी पैदा करता है। इस गंभीर सिरदर्द को चिकित्सकीय उपचार के साथ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी कम कर सकते हैं।

माइग्रेन’ के दर्द की एक पहचान है। बार-बार होने वाले सिरदर्द को हल्के में लेना आपके उपर भारी पड़ सकता है। अगर यह दर्द ‌सिर के एक तरफ हो, तो यह ‘माइग्रेन’ का दर्द हो सकता है।

माइग्रेन मे क़्या खा सकतें है? | What Can Eat in Migraine

माइग्रेन मे क़्या खा सकतें है? | What Can Eat in Migraine

माइग्रेन में निम्नलिखित चीजो का सेवन करें :–

  • नट्स: माइग्रेन का दर्द सताए, तो नट्स खाएं। इनमें मैग्नीशियम ज्यादा मात्रा में पाया होता है, जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदत करता हैं। मैग्नीशियम से समृद्ध पदार्थ, जैसे- सेम, नट्स, साबुत अनाज और इनसे बने ब्रेड दर्द कम करने वाले हार्मोन को रिलीज करता है, जिससे माइग्रेन के दर्द से बहुत राहत मिलती है।
  • मछली : माइग्रेन से बचने के लिए मछली का सेवन लाभकारी हो सकता है। फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह सिर में सूजन और दर्द में काफी हद तक राहत पहुंचाता है। सूजन को कम करने के अलावा, मछली का तेल ब्लड क्लॉटिंग, रक्त दबाव और माइग्रेन अटैक के अन्य लक्षणों को भी कम करने में मदत करता है। सैल्मन, ट्राउट और हेरिंग मछली इसके बेहतरीन स्रोत हैं।
  • अलसी के बीज: यदि आप शाकाहारी हैं, तो अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें भी ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको काफ़ी हद तक मदत मिली होगी यदि आपके सिर का दर्द बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो आप Asian Neuro Center इंदौर जरूर जाए ।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *