माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation – Dr. Navin Tiwari

माइग्रेन में क्या खा सकते हैं, What Can Eat in Migraine - Dr. Navin Tiwari
माइग्रेन में क्या खा सकते हैं, What Can Eat in Migraine – Dr. Navin Tiwari
February 14, 2022
क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?
क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?
February 21, 2022
Show all

माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation – Dr. Navin Tiwari

माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation - Dr. Navin Tiwari

मासिक धर्म माइग्रेन जिसे कैटामेनियल माइग्रेन के नाम से भी जानते है लोग इस शब्द का प्रयोग वास्तविक मासिक धर्म माइग्रेन और मासिक धर्म से संबंधित माइग्रेन दोनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है । लगभग 7 -14% महिलाओं को मासिक धर्म के समय ही माइग्रेन हो जाता है, इन्हें मासिक धर्म माइग्रेन कहा जाता है । ज्यादातर महिला प्रवासियों को मासिक धर्म चक्र के दौरान माइग्रेन के हमलों का अनुभव होता है, जो मासिक धर्म के दौरान बढ़ी हुई संख्या के साथ होते हैं, इन्हें मासिक धर्म से संबंधित या मासिक धर्म से शुरू होने वाले माइग्रेन के रूप में जाना जाता है ।

पीरियड्स में होने वाले माइग्रेन का इलाज क्या है? | What is the Treatment for Menstrual Migraine?

पीरियड्स में होने वाले माइग्रेन के कुछ इलाजो के बारे में मेने निम्नलिखित रूप से बताया है :–

एस्ट्राडियोल (Estradiol) : जब शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल घट जाता है तो सप्लीमेंट के रूप में उसका सेवन करने से माइग्रेन की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है। एस्ट्राडियोल ओवरी द्वारा उत्पन्न होने वाला फीमेल सेक्स हार्मोन है। पीरियड्स के पहले चक्र को ल्यूटियल फेज कहते हैं इस बीच एस्ट्रोजन का लेवल पर्याप्त होता है। कृत्रिम रूप से एस्ट्राडियोल शरीर में पीरियड्स के दौरान ल्यूटियल फेज में इसकी भरपाई करता है और माइग्रेन के खतरे को कम करता है। 1.5 मिलीग्राम एस्ट्राडियोल जेल की खुराक लेने से माइग्रेन के दर्द में आराम मिल सकता है।

माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation - Dr. Navin Tiwari

ट्रिप्टान्स (Triptans) : ट्रिप्टांस माइग्रेन के इलाज में उपयोग होने वाली एक प्रकार की दवा है। यह ब्लड वेसल्स को छोटा कर देता है और सूजन से निजात दिलाता है। वैसे तो माइग्रेन वैस्कुलर डिसऑर्डर है इसलिए यह दवा दर्द को कम करता है ।  सामान्य तरह के ट्रिप्टान्स जैसे फ्रोवाट्रिप्टान, नाराट्रिप्टान, सुमाट्रिप्टान और जोल्मिट्रिप्टान जैसी दवाएं पीरियड के दौरान दर्द को काफी हद तक कम करता हैं।

मैं उम्मीद करता हूं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको माइग्रेन और मासिक धर्म के बारे में पता चल गया होगा यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए तो Asian Neuro Center इंदौर से संपर्क करें।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *