मिर्गी आने से पहले क्या होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 2, 2023
पार्किंसंस रोग क्या होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 10, 2023
Show all

मिर्गी आने से पहले क्या होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

क्या है मिर्गी? | What is Epilepsy?

मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल विकार है, जिसके एपिसोड को सीज़र्स के नाम से जाना जाता है। इन एपिसोड्स के कारण व्यक्ति के शरीर में कुछ बदलाव आ सकते है जैसे की हिलने-डुलने में बदलाव, कम्पन, चेतना में प्रभाव आदि।

जबकि मिर्गी का कोई एक कारण नहीं है, यह कई प्रकार के कारकों के कारण विकसित हो सकता है, जिनमें सिर का आघात, स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर और संक्रमण शामिल हैं।

मिर्गी के लिए सबसे आम जोखिम कारकों में स्थिति का पारिवारिक इतिहास होना, पिछले न्यूरोलॉजिकल विकार या चोट से पीड़ित होना, कुछ दवाओं, या सिर में चोट लगना, संबंधी विकार शामिल हैं।

मिर्गी आने से पहले क्या होता है? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी आने से पहले क्या होता है? | What Happens Before Epilepsy?

इससे पहले कि कोई व्यक्ति मिर्गी के दौरे का अनुभव करे, वे चेतावनी भरे संकेतों का अनुभव कर सकते हैं जिसे अनुभूति के रूप में जाना जाता है।

  • यह अनुभूति एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है, लेकिन सामान्य लक्षणों में भय या भय की भावना, तीव्र भावना, मुंह में एक अजीब स्वाद, मतिभ्रम और दृष्टि में परिवर्तन शामिल हैं। दौरे पड़ने से पहले अनुभूति आमतौर पर कुछ मिनटों तक रहती है।
  • कुछ मामलों में, ट्रिगर्स के पैटर्न के कारण बरामदगी की भविष्यवाणी की जा सकती है। ट्रिगर पर्यावरणीय और आंतरिक कारक हैं जो बरामदगी की संभावना को बढ़ा सकते हैं। सामान्य ट्रिगर्स में नींद की कमी, तनाव और कुछ दवाएं शामिल हैं। बरामदगी ट्रिगर की पहचान करने से मिर्गी वाले लोगों को आगे की योजना बनाने में मदद मिल सकती है और बरामदगी के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • इनमें व्यवहार में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं, जैसे कि भ्रम, या उन गतिविधियों में रुचि की हानि। दृष्टि, गंध या स्वाद में भी परिवर्तन हो सकते हैं। अन्य चेतावनी संकेतों में सिरदर्द, चक्कर आना, बेहोशी या दौरे शामिल हो सकते हैं।

मिर्गी के चेतावनी संकेतों को पहचानना और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। शीघ्र निदान और उपचार बरामदगी की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है, और स्थिति के साथ रहने वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *