मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी कितना खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
February 25, 2023
मिर्गी आने से पहले क्या होता है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 6, 2023
Show all

मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जिसमें मस्तिष्क की गतिविधि असामान्य हो जाती है, जिससे दौरे पड़ते हैं या असामान्य व्यवहार, झुनझुनी और कभी-कभी जागरूकता का नुकसान होता है।

जब कोई व्यक्ति मिर्गी के दौरे से पीड़ित होता है, तो ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें उनकी सुरक्षा करने के लिए टाला जाना चाहिए।

मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? | What Should not be Eaten During an Epileptic Fit?

  • बरामदगी कुछ खाद्य पदार्थों से शुरू हो सकते हैं, विशेष रूप से वे जो चीनी, फैट और कैफीन में उच्च होते हैं। ऐसे में, आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए खाने वाले खाद्य पदार्थों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
  • जिन खाद्य पदार्थों से मिर्गी वाले व्यक्तियों को बचना चाहिए, उनमें वे शामिल हैं जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि कैंडी, मिठाई और डेसर्ट। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं, जिससे दौरे में वृद्धि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे वसायुक्त भोजन भी दौरे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ अपच का कारण भी बन सकते हैं, जो दौरे पड़ने का कारण हो सकता है।
  • कैफीन भी एक अन्य पदार्थ है जिससे बचना चाहिए, क्योंकि यह दौरे के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसमें कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक और अन्य पेय पदार्थ शामिल हैं जिनमें कैफीन होता है। इसके अतिरिक्त, शराब से बचना चाहिए क्योंकि इससे दौरे पड़ने का खतरा भी बढ़ सकता है।
  • अंत में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जो भी भोजन खाया जा रहा है वह अच्छी तरह से पका हुआ हो। कच्चे खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं और दौरे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

कुल मिलाकर, उन खाद्य पदार्थों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है जो किसी व्यक्ति को मिर्गी के दौरे से पीड़ित होने पर खाए जा रहे हैं। जिन खाद्य पदार्थों में चीनी, फैट और कैफीन की मात्रा अधिक होती है, साथ ही कच्चे भोजन, शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों से परहेज करके, व्यक्ति आगे की जटिलताओं का अनुभव करने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *