मिर्गी कितना खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी की बीमारी क्यों होती है? – एशियन न्यूरो सेंटर
February 22, 2023
मिर्गी के दौरे में क्या नहीं खाना चाहिए? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर
March 2, 2023
Show all

मिर्गी कितना खतरनाक है? – डॉ. नवीन तिवारी – एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी विकार है जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है और दौरे का कारण बनता है। बरामदगी (सीज़र्स) तब होती है जब मस्तिष्क में अचानक, असामान्य गतिविधि होती है। मिर्गी एक सामान्य स्थिति है, जो दुनिया भर में कुछ लोगों को प्रभावित करती है।

यह किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन आमतौर पर बचपन या बड़ी उम्र में इसका निदान किया जाता है। मिर्गी के निम्न कारण हैं और इसमें आनुवंशिक कारक, मस्तिष्क की चोटें, संक्रमण और अन्य तंत्रिका संबंधी विकार शामिल हैं।

मिर्गी के इलाज के विकल्पों में दवा, सर्जरी और जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं। उपचार का लक्ष्य दौरे को नियंत्रित करना और दैनिक जीवन पर प्रभाव को कम करना है।

मिर्गी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें जिससे की आपको एकदम सटीक उपचार मिल सके।

मिर्गी के लक्षण एक व्यक्ति के दौरे के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: हाथ और पैर का अनियंत्रित मरोड़ना, चेतना या जागरूकता न होना, डर, चिंता आदि।

मिर्गी कितना खतरनाक है? - डॉ. नवीन तिवारी - एशियन न्यूरो सेंटर

मिर्गी कितना खतरनाक है? | How Dangerous is Epilepsy?

मिर्गी कितना खतरनाक है इसके कई कारण हो सकते है परंतु उनमे से सब से ज्यादा खतरनाक है: बरामदगी (सीज़र्स) की गंभीरता के आधार पर मिर्गी का खतरा भिन्न हो सकता है।

मिर्गी से पीड़ित कुछ लोगों को दुर्लभ दौरे पड़ सकते हैं जो उनके दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं डालते हैं या खतरा पैदा नहीं करते हैं। हालांकि, दूसरों को बार-बार या गंभीर दौरे पड़ सकते हैं जिससे चोट लग सकती है, दुर्घटना हो सकती है और मृत्यु भी हो सकती है।

मिर्गी किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे ड्राइविंग, काम और सामाजिककरण जैसी गतिविधियों में रोक आ सकती हैं।

यह चिंता और डिप्रेशन को भी जन्म दे सकता है, जो आगे चलकर किसी व्यक्ति की भलाई को प्रभावित कर सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी दौरे मिर्गी के कारण नहीं होते हैं, और मिर्गी वाले सभी व्यक्तियों को हिलने-डुलने का अनुभव नहीं होता है।

 

डॉ नवीन तिवारी

डायरेक्टर & कंसल्टिंग न्यूरोलोजिस्ट
एशियन न्यूरो सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *