क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?

माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation - Dr. Navin Tiwari
माइग्रेन और मासिक धर्म | Migraines and Menstruation – Dr. Navin Tiwari
February 17, 2022
हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine - Dr. Navin Tiwari
हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine – Dr. Navin Tiwari
February 25, 2022
Show all

क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?

क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?

बड़ों ही नहीं अपितु बच्‍चों को भी सिरदर्द हो सकता है। स्‍ट्रेस या आंखों की रोशनी कम होने के कारण से बच्‍चों को सिरदर्द हो सकता है। यदि आप बच्‍चों में सिरदर्द के वजह को जानना चाहते है और इसे ठीक करना चाहते है तो ये पोस्ट आपकी काफी मदद करेगा।

बच्चों को सिरदर्द क्‍यों होता है? | Why do Children Get Headaches?

स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी के करण से भी बच्‍चों को सिरदर्द हो सकता है। स्‍कूल या फिर किसी और चीज की टेंशन से बच्‍चों को सिरदर्द ट्रिगर हो सकता है।कुछ खास तरह के चीज को भी खाने से सिरदर्द होता हैं। कैफीनयुक्‍त चीजें जैसे कि सोडा, कॉफी और चाय के वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।

कई बार बच्‍चों को अपने माता-पिता से माइग्रेन की बीमारी मिलती है। मस्तिष्‍क में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर भी सिरदर्द हो सकता है। ब्रेन में ब्‍लीडिंग, फोड़ा या ट्यूमर होने पर ऐसा हो सकता है।

क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?

बच्‍चों में सिरदर्द का इलाज | Headache Treatment in Children

यदि किसी आम वजह जैसे कि पानी की कमी या स्‍ट्रेस के कारण से बच्‍चे को सिरदर्द हो रहा है तो निम्‍न तरीकों से उसे इस दर्द से निजात दिलाई जानी चाहिए । कुछ देर तक आराम करने से दर्द कम हो सकता है। स्‍ट्रेस से दर्द हो रहा है तो बच्‍चे को आराम करने के लिए कहें।

आप डॉक्‍टर की सलाह से बच्‍चे को दर्द निवारक दवा भी दे सकते हैं। इसके बावजूद इमोशनल और मानसिक दबाव के कारण से एंग्‍जायटी या डिप्रेशन में होने वाले सिरदर्द को ठीक करने के लिए रिलैक्‍सेशन थेरेपी दी जाती है। इसमें योग, मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज शामिल हैं।

उम्मीद करता हूं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ये पता चल गया होगा की क़्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता हैँ यदि आपको इस विषय में अधिक जानकारी चाहिए तो Asian Neuro Center इंदौर से संपर्क करें ।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *