हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine – Dr. Navin Tiwari

क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?
क्या बच्चों को भी माइग्रेन हो सकता है ❓ | Can Children Also Get Migraine?
February 21, 2022
TTH टेंशन टाइप सिरदर्द क्या होता है | What is TTH Tension Type Headache?
March 2, 2022
Show all

हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine – Dr. Navin Tiwari

हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine - Dr. Navin Tiwari

सिरदर्द (Headache) होना एक आम बात हो गया है । इसका एक कॉमन कारण लोगों की नींद न पूरा न होना है । खासकर युवाओं में होने वाले सिरदर्द और माइग्रेन (Migraine) में फर्क होता है, किंतु ज्‍यादातर लोग इस अंतर को नहीं समझ पाते । दोनों में एक बड़ा फर्क होता है सिरदर्द आपको इतना परेशान नहीं करता जितना माइग्रेन दर्द देता है । लम्‍बे समय तक इसे नजर अंदाज करने पर कई तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं । इसलिए समय रहते इन दोनों के फर्क को समझना आवश्यक है, ताकि इनसे जल्‍द से जल्‍द राहत हो सकें ।

सिरदर्द और माइग्रेन के फर्क को समझे | Understand the Difference Between a Headache and a Migraine

हेल्‍थलाइन का रिपोर्ट कहता है की सिरो में दर्द होने पर एक खास तरह का दबाव महसूस होता है। अधिकतर मामलों में ये सिर के दोनों ओर होता है । कुछ खास मामलों में यह सिर के किसी हिस्‍से में हो सकता है  जैसे- माथा, गर्दन के पीछे आदि। ये सभी सिरदर्द 30 मिनट से लेकर कुछ दिनों तक बना रह सकता है।

मेयोक्‍लीनिक की रिपोर्ट के हिसाब से, आमतौर पर होने वाले सिरदर्द के करण तनाव होते है । इसके अलावा मांसपेशियों में किसी तरह के दिक्कतो का होना और बेचैनी होने पर भी सिरदर्द की स्थिति बन सकती है।

हर सर दर्द माइग्रेन नहीं होता | Not Every Headache is A Migraine

माइग्रेन की बात करें तो यह सिरदर्द के मुकाबले अधिक गंभीर दर्द होता है । ऐसी स्थिति में सिर दर्द के अलावा भी शरीर में कई तरह के लक्षण दिखते हैं, जो बताते हैं कि मरीज एक आम सिरदर्द से नहीं जूझ रहा है अपितु वो माइग्रेन से परेशान है. माइग्रेन होने पर दिखने वाले लक्षणों में उल्टा होना, मिचली महसूस होना, एक आंख के पीछे या कान के पास दर्द महसूस होना, प्रकाश या शोर से चिढ़ना, अस्‍थायी तौर पर कुछ न दिखना जैसे लक्षण दिखते है|

मैं उम्मीद करता हूं की आपको समझ में आ गया होगा कि हर सर दर्द माइग्रेन नहीँ होता यदि आपको इसके बारे में विशेष जानकारी चाहिए तो Asian Neuro Center इंदौर से संपर्क करें।

एशियन न्यूरो सेंटर जहां बेल्स पाल्सी (चेहरे का पक्षाघात) के उपचार में कुशल सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट स्थिति का आकलन करते हैं, गुणवत्ता देखभाल सुनिश्चित करने और आपके तंत्रिका संबंधी विकार बेल्स पाल्सी की सफल वसूली सुनिश्चित करने के लिए दवाएं देते हैं।

डॉ नवीन तिवारी

परामर्श न्यूरोलॉजिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *